Skip to content

Fingers Name In Hindi – Fingers Name In Hindi and English

Fingers Name In Hindi

Name of Fingers In hindi – दोस्तों आज हम Fingers Name In Hindi के बारे में जानेंगे। हम सब जानते हमारे हाथ में 5 उंगुलिया होती है। लेकिन अधिकतर लोगो को नहीं पता होता है की इन पांच उंगलियों को क्या नाम है और इन उंगलियों की क्या विशेषता है। उंगलियों शरीर का मुख्य अंग होता है । हाथ की उंगलियों का अपना नाम होता है । जिनकी हिंदी और अंग्रेजी में अलग – अलग नामों से जाना जाता है। आज हम इस आर्टिकल में इन सभी उंगलियों के नाम बारे पढ़ेंगे।

Fingers Name In Hindi

हम सभी जानते है की हमारे दोनों हाथों 10 उँगुलियों होती है। आप लोगो में कई देखा होगा की किसी किसी के हाथ में उंगुलियों की संख्या अधिक भी होता है । तो चलिए हम Fingers Name In Hindi में नाम को जानते है –

हाथ के उंगलियों के नाम | Fingers Name In Hindi

  • अंगूठा ( Thumb Finger )
  • तर्जनी ( Index Finger )
  • मध्यमा ( Middle Finger )
  • अनामिका ( Ring Finger )
  • कनिष्ठ ( Little Finger )

Fingers Name In Hindi and English

निचे आपको हाथ की उंगुलियों के नाम को टेबल में हिंदी और अंग्रेजी में दिया गया है –

Fingers Name In HindiFingers Name In English
अंगूठा Thumb Finger
तर्जनी Index Finger
मध्यमा Middle Finger
अनामिका Ring Finger
कनिष्ठ ( सबसे छोटी उँगली )Little Finger
Fingers Name In Hindi and English

हाथ की उंगलियों के नाम | Hand Fingers Name in Hindi

आप लोगो ने ऊपर दी गयी टेबल में उंगलियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी तो जान गए होंगे। अब हम उंगुलियों के इस्तेमाल के बारे में जानेगे। और इनके महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में भी विस्तार से पढ़ेगें ।

किसी शायर के द्वारा क्या खूब लिखा गया है की ” उंगुलियों को बस कलम ही भाती हैं रेंगती जब कागज पर, सरगम निकल आती है ”

” Dear Aspirants ” Rednotes आपकी तैयारी को आसान बनाने के लिए हर संभव कोशिश करने का पूरा प्रयास करती है। यहाँ पर आप भिन्न भिन्न प्रकार के टेस्ट दे सकते है जो सभी नए परीक्षा पैटर्न पर आधारित होते है। और यह टेस्ट आपकी तैयारी को और सुदृढ़ करने का काम करेगी। हमारे सभी टेस्ट निशुल्क है। अगर आपको हमारे द्वारा बनाये हुए टेस्ट अच्छे लगते है तो PLEASE इन्हे अपने दोस्तों, भाई, बहनो को जरूर share करे। आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

  • NOTE :- अगर Mock Tests में किसी प्रकार की समस्या या कोई त्रुटि हो, तो आप हमे Comment करके जरूर बताइयेगा और हम आपके लिए टेस्ट सीरीज को और बेहतर कैसे बना सकते है इसलिए भी जरूर अपनी राय दे।

Share With Your Mates:-

Hindi

Maths

Reasoning

India GK

Computer

English

Rajasthan GK

NCERT

Recent Post