Skip to content

विवरण चिह्न किसे कहते है? परिभाषा एवं उदाहरण | Vivran Chinh Ke Udaharan

विवरण चिन्ह की परिभाषा एवं उदाहरण

विवरण चिन्ह की परिभाषा और उदाहरण | Vivran Chinh in hindi – हिंदी भाषा हमारी मातृभाषा है। हिंदी भाषा को लिखते हुए हम बहुत सारे चिन्हों का प्रयोग करते हैं जैसे:- पूर्ण विराम चिन्ह, विवरण चिन्ह, अल्प विराम चिन्ह विराम आदि। इस लेख हम विवरण चिन्ह किसे कहते है। विवरण चिन्ह के प्रयोग एवं विवरण चिन्ह के उदाहरण के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। तो इस लेख की मदद से, आप आज इस विषय को बेहतर तरीके से जान पाएंगे। तो चलिए लेख शुरू करते हैं –

विवरण चिह्न किसे कहते है?

विवरण चिन्ह (:-) – किसी कही बात को स्पष्ट करने या उसका विवरण प्रस्तुत करने के लिए वाक्य के अंत में इसका प्रयोग किया जाता है। 
सामान्यतः विवरण चिह्न का प्रयोग निर्देशक चिह्न की भाँति ही होता है। विशेष रूप से जब किसी विवरण को प्रारम्भ करना होता है अथवा किसी कथन को विस्तार देना होता है तब विवरण चिह्न का प्रयोग किया जाता है। 

विवरण चिन्ह के उदाहरण | Vivran Chinh Ke Udaharan)

✦ पुरुषार्थ चार है :- धर्म,अर्थ,काम,मोक्ष। –
✦ निम्न शब्दों की व्याख्या कीजिये :- सर्वनाम,विशेषण। 
✦ कर्म के आधार पर क्रिया के दो भेद होते हैं:— सकर्मक क्रिया, अकर्मक क्रिया।
✦ पुरूषार्थ चार हैं:— अर्थ, काम और मोक्ष।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q. 1 विवरण चिन्ह कौन सा होता है?
Ans विवरण चिन्ह (:-) – किसी कही बात को स्पष्ट करने या उसका विवरण प्रस्तुत करने के लिए वाक्य के अंत में इसका प्रयोग किया जाता है।

Q.2 विवरण चिन्ह कहाँ प्रयोग किया जाता है?
Ans सामान्यतः विवरण चिह्न का प्रयोग निर्देशक चिह्न की भाँति ही होता है। विशेष रूप से जब किसी विवरण को प्रारम्भ करना होता है अथवा किसी कथन को विस्तार देना होता है तब विवरण चिह्न का प्रयोग किया जाता है। 

” Dear Aspirants ” Rednotes आपकी तैयारी को आसान बनाने के लिए हर संभव कोशिश करने का पूरा प्रयास करती है। यहाँ पर आप भिन्न भिन्न प्रकार के टेस्ट दे सकते है जो सभी नए परीक्षा पैटर्न पर आधारित होते है। और यह टेस्ट आपकी तैयारी को और सुदृढ़ करने का काम करेगी। हमारे सभी टेस्ट निशुल्क है। अगर आपको हमारे द्वारा बनाये हुए टेस्ट अच्छे लगते है तो PLEASE इन्हे अपने दोस्तों, भाई, बहनो को जरूर share करे। आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

  • NOTE :- अगर Mock Tests में किसी प्रकार की समस्या या कोई त्रुटि हो, तो आप हमे Comment करके जरूर बताइयेगा और हम आपके लिए टेस्ट सीरीज को और बेहतर कैसे बना सकते है इसलिए भी जरूर अपनी राय दे।

Share With Your Mates:-

error: Content is protected !!